सोमवार, 30 अक्तूबर 2017

सपने सच करने का साहस पैदा करें

अपने सपनों को सिर्फ सपने न रहने दें यह बड़ा सपना जरूरी है, लेकिन उन आदतों को अपनाने के लिए आवश्यक है जो आपको वहां मिलेगा। बिना कार्य के सपने सचमुच सिर्फ विचार हैं सच्चाई यह है कि आपके पास जितनी क्षमता है उतनी ही क्षमता बराक ओबामा, वॉरन बफेट, या मार्क जकरबर्ग (महिला नेता) के पास है - अंतर यह है कि उन्होंने अपने सपनों को कड़ाई से अपनाया है कड़ी मेहनत और अनुशासन के साथ उन्होंने अपनी क्षमता का खुलासा किया है. यह सच है कि कुछ सफल लोग भाग्यशाली हैं। ऐसे कई प्रतिभाशाली या समर्पित लोग हैं जो कम प्रतिभाशाली / समर्पित लोगों के तरह प्रसिद्ध नहीं हैं। शायद यह निष्पक्ष हो कि कड़ी मेहनत और भाग्य दोनों सफलता के दृढ़ संकल्प में किसी तरह की भूमिका निभाते हैं। यद्यपि आप जबरन 'भाग्य' को प्राप्त नहीं कर सकते, फिर भी जो आपको , निश्चित रूप से ऐसी आदतें हैं जो आप स्वयं का सर्वश्रेष्ठ संस्करण समझने में आपकी सहायता करने के लिए अपन सकते हैं। यदि आप वास्तव में जीवन से सबसे अच्छा चाहते हैं तो आपको वास्तव में जीवन को स्वयं का सर्वश्रेष्ठ संस्करण देना होगा
  1. अधिक सोयें
यह पागल लग सकता है - 'मैं कैसे अधिक समय सोने में खर्च करके अपनी उत्पादकता बढ़ाने जा रहा हूं? क्या मैं कम समय बिताने की कोशिश नहीं कर रहा हूं? 'हम सभी सफल लोगों की कहानियां सुनाते हैं जो केवल कुछ घंटों में सोते हैं। इस तरह के पैटर्न निश्चित रूप से सभी के लिए नहीं हैं, और यकीनन काफी खतरनाक हैं। पर्याप्त नींद एक स्वस्थ जीवन शैली का महत्वपूर्ण हिस्सा है शुक्र है, दुनिया में मौजूद अधिकांश लोगों को 24 घंटे की अवधि में 3 घंटे से अधिक नींद का औसत मिलता है। नेशनल स्लीप फाउंडेशन (बहुत बड़े अध्ययन के आधार पर) द्वारा जारी 2015 प्रोटोकॉल के मुताबिक, 24 घंटे की अवधि में एक व्यक्ति की नींद की औसत मात्रा अलग-अलग होती है.व्यक्ति की आयु के अनुसार आप सोने की जरुरत समझ सकते हैं
  • 3 - 5 साल 10-13 घंटे
  • 6-13 वर्ष 9-11 घंटे
  • 14-17 साल 8-10 घंटे
  • 18-64 वर्ष 7-9 घंटे
  • 65+ वर्ष 7-8 घंटे
नींद के अभाव के कारण स्वास्थ्य प्रभावों के अलावा (हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, मधुमेह, थकान, मनोदशा में बदलाव, कुछ नामों में धीमा गति से न्यूरोकिज्ञिव), यह भी सुझाव देने के साक्ष्य हैं कि नींद की कमी आईक्यू में कमी हो सकती है

आप सोते समय बेहतर होते हैं
जब आप सोते हैं तो आपका मन काफी व्यस्त रहता है सबूत बताते हैं कि हम नींद के दौरान यादें मजबूत करते हैं और उन कौशलों का एक मानसिक 'रिहर्सल' करते हैं जो हमने सीखा है, जब आप सोते हैं तो आपका मन काफी व्यस्त है सबूत बताते हैं कि हम नींद के दौरान यादें मजबूत करते हैं और उन कौशलों का एक मानसिक 'रिहर्सल' करते हैं जो हमने सीखा है,अच्छी रात की नींद के बाद, आपके दिमाग को फिर से संगठित किया जाता है और यादों का पुनर्गठन किया जाता है, जिससे उन्हें मजबूत और अधिक उज्ज्वल बनाया जा सकता है। इसके अलावा, रात को सोते समय सामान्यतः आपके लिए दिन की नींद से बेहतर माना जाता है। जाहिर है, दिन के दौरान जागने के लिए सामाजिक लाभ हैं। इसके अतिरिक्त, लोग जो रात का काम करते हैं, वे कई स्वास्थ्य प्रभावों से पीड़ित होते हैं (हृदय संबंधी समस्याएं, पाचन विचलित, मोटापे, हृदय रोग आदि)। दिन के दौरान सो रहे हमारे प्राकृतिक सर्कैडियन लय को भी बाधित होता है, और मौसमी प्रभावित विकार हो सकता है।पर्याप्त नींद प्राप्त करना वास्तव में सबसे आसान और सर्वोत्तम चीजें हैं जो आप अपने शरीर के लिए कर सकते हैं।

2. आपके द्वारा खर्च करने से पहले सहेजें 
अमीर बनना काफी सरल लग सकता है: अधिक कमाएं और कम खर्च करें व्यवहार में, यह निष्पादित  करने के लिए थोड़ा कठिन है। हालांकि वे दोनों मुश्किल लग सकते हैं, कम खर्च शायद संभवतः दो को नियंत्रित करने के लिए आसान है।जब यह नीचे आता है, तो बहुत सारी सफलताएं (आम तौर पर जीवन में धन पैदा होती हैं या जीवन में सफलता होती है) संतुष्टि को देरी करने की क्षमता से निर्धारित होता है यह जानने और ऐसा करना बहुत अलग हो सकता है हमें एहसास हो सकता है कि हमें उस नए दो बेडरूम वाले बंगले पर नीचे भुगतान के लिए बचाया जाना चाहिए यह मुश्किल हो सकता है बहुत कम लोग कह सकते हैं कि वे आज से पहले कल के बारे में सोचते हैं, या कि वे कभी भी प्रलोभन के शिकार नहीं हुए हैं (यह पैसा, भोजन, प्रयास या जो कुछ भी संबंधित जो लोग बेहतर जीवन के परिणामों के लिए इंतजार कर रहे थे, वे उच्च स्तर के जीवन को हासिल कर चुके थे, उच्च स्तर की शिक्षा प्राप्त कर चुके थे, और उनका कम बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) था। यहाँ पर सबक यह है कि जो लोग धैर्य रखते हैं और प्रलोभन का विरोध कर सकते हैं वे लंबे समय तक जीतने के लिए टिके रह सकते हैं। अब कड़ी मेहनत करें (चाहे वह बचत हो, प्रयास करना या सिर्फ कुछ आकर्षक का विरोध करे)जाहिर है पैसा बचाने के लिए महत्वपूर्ण है मैं जिस तरह की बचत कर रही हूँ वह यहाँ सिर्फ कुछ पैसे नहीं है, मैं इसे खर्च करने से पहले पैसा लगा रही हूं। स्पष्ट रूप से अपने सारे पैसे नहीं, बल्कि भविष्य के लक्ष्यों और अप्रत्याशित व्ययों के लिए एक भाग।कुछ लोगों के लिए यह हास्यास्पद लग सकता है. वास्तव में आप कितना बचा सकते हैं? यदि ठीक तरह से निवेश किया जाता है, धन को समय के साथ ही अपने आप में तेजी से बढ़ा सकते हैं (बिना कुछ करने के) यह धन बढ़ता है, और जल्दी से बहुत सारे कारण हैं कि लोग क्यों नहीं बचाते, लेकिन सही मानसिकता को विकसित करना महत्वपूर्ण (और बहुत कठिन) हो सकता है आपके द्वारा उपयोग किए जा सकने वाले कुछ सुझाव हैं: पैसे के बारे में सोचना शुरू करना वास्तव में उपयोगी हो सकता है, भविष्य में इसके मुकाबले इसके लायक क्या होगा, इसके मुकाबले इसके मूल्य क्या है। यदि आप पैसे को स्वीकार करते हैं तो आप इससे कुछ भी खरीद नहीं सकते हैं और पैसा बचा सकते हैं।  
अपने दिमाग को अनुकूलित करें
आपका मन शायद आपके पास सबसे महत्वपूर्ण संसाधन है यह आश्चर्यजनक पराक्रमों के लिए सक्षम है, फिर भी बहुत अधिक बार इसका उपयोग और कम-सराहना की जाती है। स्वस्थ दिमाग को ध्यान में रखते हुए एक महत्वपूर्ण चीजें हैं जो आप कर सकते हैं, अगर आप जीवन में जीतना चाहते हैं।

अपने दिमाग को फ़ीड करें.
 सुबह खाली पेट पर दरवाज़े से बाहर निकलने से पहले, मान लें कि अच्छा नाश्ता करने से पूरे दिन बुद्धिमान फैसले करने के लिए चरण निर्धारित किया जा सकता है, न कि शारीरिक शारीरिक अभिलाषाओं को पूरा करने और आपको ऊर्जा का अच्छा बढ़ावा देने के लिए। भोजन छोड़ें, हालांकि आप दिन भर में अति-खाने का बहुत ही वास्तविक जोखिम चलाते हैं। आपके शरीर के किसी अन्य भाग की तरह इसे खिलाया जाना चाहिए एक स्वस्थ, संतुलित नाश्ता के साथ दिन शुरू करना वास्तव में महत्वपूर्ण है आप फल, प्रोटीन, अच्छा कार्बोहाइड्रेट (दलिया आदि), और स्वस्थ वसा के कुछ संयोजन के मुकाबले खराब कर सकते हैं। इसमें शामिल हो सकता है: ग्रेनोला, दही, ताजे फल (केले, चेरी, एवलकाडो)। आप अपने आहार के लिए मसालों जैसे पालक, मसूर, तेल मछली, ब्लूबेरी, और कद्दू के बीज को जोड़ने पर विचार करना चाहिए। पता है कि क्या करना है मस्तिष्क दिन के अलग-अलग समय पर अलग तरह से काम करता है। यद्यपि यह लोगों के बीच भिन्न हो सकता है, कुछ सामान्य सिद्धांत हैं जो हम हमें मार्गदर्शन करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। सुबह आम तौर पर होता है जब मस्तिष्क सबसे अधिक सक्रिय होता है। इसे 'गहरे विचार समय' के रूप में संदर्भित किया गया है और सामान्यतः उन कार्यों को पूरा करने के लिए एक अच्छा समय माना जाता है, जिसमें संपूर्ण विश्लेषण शामिल होता है। एक जागने के बाद लगभग 2 से 4 घंटे के बाद पीक संज्ञानात्मक सतर्कता होती है। यह कुछ जटिल पढ़ने या लिखने के लिए एक आदर्श समय हो सकता है यदि आप एक नया कार्य या अवधारणा सीखने की कोशिश कर रहे हैं, तो सुबह में प्रयास करना आपकी सर्वोत्तम शर्त हो सकती है. हालांकि, विश्वास करने का कारण यह है कि इष्टतम सोच का समय कई वयस्कों के लिए सुबह में हो सकता है, शायद यह किशोर / युवा वयस्कों के लिए मामला नहीं है। आमतौर पर दोपहर को सहयोग के लिए एक अच्छा समय माना जाता है। यह कम से कम आंशिक रूप से इस तथ्य के कारण है कि कई लोग 12-4 बजे के दौरान खाते हैं। अवधि, और अक्सर दूसरों के साथ सुबह के मुकाबले दोपहर में सोसायटीकरण की संभावना अधिक होती है, और इसलिए यह समय का एक अच्छा समय है कि वह समय-समय पर शेयर्ड, कॉन्फ्रेंस या सहकर्मियों के साथ विचारों को मंथन कर सके।शाम को सामरिक सोच, लक्ष्य-निर्धारण, या अगले दिन के लिए नियोजन के लिए एक अच्छा समय है। लगभग 5- 9 पी.एम. के बीच की अवधि के दौरान प्रतिबिंब के लिए एक अच्छा समय हो सकता है और रचनात्मक रस को प्रवाह के लिए अनुमति देता है पूरी तरह से उपन्यास डेटा के साथ जूझने के बजाय, पहले से ही सीखी जानकारी को संशोधित करने में आपका समय बेहतर हो सकता हैं

3. अपने मस्तिष्क को सक्रिय रखें
मुझे यकीन है कि आप एक बुजुर्ग व्यक्ति के रूप में एक सक्रिय दिमाग बनाए रखने के संज्ञानात्मक लाभों से अच्छी तरह जानते हैं, लेकिन मैं सिर्फ अल्जाइमर को ख़त्म करने की बात नहीं कर रही हूं। बल्कि सभी उम्र के लोगों को मानसिक रूप से सक्रिय रहने के लाभ की बात कर रही हूँ. सही उत्तेजना के साथ आपका मस्तिष्क उन तरीकों में नयी आकृति प्रदान, अनुकूलन और परिवर्तन कर सकता है, जिन्हें आप शायद कभी भी विचार नहीं करेंगे। इस उल्लेखनीय क्षमता को neuroplasticity के रूप में जाना जाता है. मानसिक तीव्रता बनाए रखना काफी हद तक नवीनता के बारे में है: लगातार अपने आप को नई मानसिक गतिविधियों के सामने उजागर करना आपको लंबे समय तक तीक्ष्ण बनाए रखेगा। आपके मन में सुधार करने के लिए बहुत सारे तरीके हैं, लेकिन मैं यहां केवल कुछ ही सूचीबद्ध करता हूं।

पढ़ें
आर्टिकल्स अच्छी किताबे पढ़े . ध्यान रहे मैं social साइट्स पर चैटिंग करने की बात नही कर रही हूँ. उपन्यास और गैर-कथा दोनों को पढ़ें अन्य लोगों के अनुभवों से जानें मूल्यवान नए कौशल सेट जानें. पढ़ना व्यापक रूप से कई जीवन की तरह है; यह आप गंभीर रूप से सोच सकते हैं, उन तरीकों का मूल्यांकन कर सकते हैं जिनसे आप पहले नहीं, सोचें, सोचें, कल्पना करें आइंस्टीन ने मशहूर कहा "कल्पना ज्ञान से अधिक महत्वपूर्ण है"।

अपनी मेमोरी को मजबूत बनाएं
एक अच्छी याददाश्त आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य और जीवन शक्ति के साथ दृढ़ता से जुड़ी हुई है। बस पेशी की शक्ति की तरह, जितना अधिक आप अपनी मेमोरी 'काम' करते हैं, उतना ही बेहतर होगा कि आप प्रोसेसिंग, भंडारण और सूचनाओं को वापस लेंगे। मानसिक एथलीट कठोर संज्ञानात्मक अभ्यास कर रहे प्रत्येक दिन घंटे बिताते हैं। कोई भी सुझाव नहीं दे रहा है कि आपको एक विशिष्ट कलाकार होना चाहिए, लेकिन कुछ चीजें हैं जो आप अपनी याददाश्त को मजबूत करने के लिए कर सकते हैं।यहां तक ​​कि साधारण व्यायाम, नियमित रूप से किया जाता है, एक प्रभावशाली प्रभाव पड़ सकता है। कोशिश करो और 10 दोस्तों के फोन नंबर याद करो । किराना सूचियों, या कविताओं, या राज्य की राजधानियों को याद करें. मैं यह नहीं कह रही हूं कि यह तकनीक आपके जीवन को बदल देगी, लेकिन मैं यह साबित नहीं कर सकता कि यह नहीं होगा।
पहेलियाँ सुलझाएं
ऐसा करना बहुत अच्छा है क्योंकि विभिन्न प्रकार के पहेलियाँ मस्तिष्क के विभिन्न हिस्सों को व्यायाम करती हैं। वर्डस्कोड्स, पहेली पहेली, गणितीय पहेली, सुडोकू आदि को हल करें। आपको ये विचार मिलता है वीडियो गेम पहेली से भरे हुए हैं .

यहां सूचीबद्ध कुछ चीजें आप से परे हो सकती हैं, और यह ठीक है। यदि आप केवल एक दिन अपना जीवन सुधारने के लिए करते हैं, और फिर धीरे-धीरे 2 तक काम करते हैं, और अंत में 3 ... तो कम से कम आप सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें