गुरुवार, 27 जुलाई 2017

नव रस


मान जीवन रंगीन कपड़े की तरह है जो कई घटनाओं से रंग और बनावट प्रदान करता है जो इसे आकार देता हैं। सांसारिक क्रियाएं जो हर दिन घटित होती हैं, साथ ही असाधारण घटनाएं जो हमारी जिंदगी को रोचक बनाते हैं, वे सभी धागे की तरह हीं हैं जो इसके निर्माण के लिए एक साथ बुने जाते हैं। इन सभी धागे के लिए एक आम बात यह है कि वे हमारे अंदर की भावनाओं को उजागर करते हैं, हम अपनी भावनाओं के साथ जवाब देते हैं इससे पहले कि वे हमारे आंतरिक जीवन का हिस्सा बन सकें। दरअसल, जीवन को विभिन्न संदर्भों और परिस्थितियों में उत्पन्न होने वाली भावनाओं की लगातार अनुक्रम के रूप में माना जा सकता है। ये भावनाएं, या रस, जो जीवन को अलग-अलग रंग और आकार देते हैं। इस प्रकार यह आश्चर्यजनक नहीं है कि दर्शकों को प्रभावित करने के लिए दर्शकों के समक्ष पेश करने की कोशिश करने वाले अधिकांश कलाकार कला रस या भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं। यह रस कला या नाट्य का प्रदर्शन करने का मुख्य आधार है। यह एक तथ्य है जो सदियों से अच्छी तरह से पहचाना गया है। नाट्यशास्त्र एक प्राचीन भारतीय पाठ है, जो 2 शताब्दी ईसा पूर्व और दूसरी शताब्दी ईस्वी के बीच रचा गया। जो कला प्रदर्शन के सभी पहलुओं का विश्लेषण करता है। इसके महत्व के कारण इसे अक्सर पांचवा वेद कहा जाता है। इसमें रस पर बहुत डिटेल में लिखा गया है, यह भावनाएं जो जीवन के साथ ही आर्ट की विशेषता बताती हैं। नाट्यशास्त्र में नौ रसों का वर्णन किया गया है जो सभी मानव भावनाओं का आधार हैं। प्रत्येक पर विस्तार से टिप्पणी की गई है। यह ध्यान रखना उपयोगी है कि रस में सिर्फ भावना नहीं होती है, बल्कि विभिन्न चीजें हैं जो उस भावना का कारण बनती हैं। 

श्रृंगार रस
श्रृंगार का मतलब प्यार और सुंदरता है,इसके साथ स्थाई भाव रति का होता है। यह उस भावना का प्रतिनिधित्व करता है जो मानवीय मन की प्रदर्शित करता है, जो कि खूबसूरत दिखता है, जो प्रेम को प्रकट करता है। यह वास्तव में सभी रसों का राजा है और जो कला में सबसे ज्यादा और अक्सर चित्रण किया जाता है। इसका इस्तेमाल दोस्तों के बीच प्रेम, माता और उसके बच्चे के बीच प्रेम, भगवान के लिए प्रेम या गुरु और उसके शिष्यों के बीच प्रेम के लिए किया जा सकता है। कोई और भावना ईश्वरीय के साथ मानव के रहस्यवादी मन को बेहतर ढंग से प्रदर्शित करने में सक्षम नहीं है। श्रृंगार रस हृदय की भावना है, जो कलात्मक के लिए पूर्ण गुंजाइश देता है। यह नवीनता और सूक्ष्मता से भरा असंख्य मूड के चित्रण में मददगार है। भारतीय संगीत में भी इस रस का खूबसूरत धुनों के माध्यम से व्यापक चित्रण मिलता हैं। 
हास्य रस
हास्य यह रस खुशी या खुशी व्यक्त करने के लिए इस्तेमाल किया। यह साधारण हल्कापन या दंग रहकर हँसी के बीच में चित्रित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। एक दोस्त के साथ चिढ़ा और हँसते हुए, खुश रहना और लापरवाह होना या बस बेवकूफ और शरारती महसूस करना - ये हास्य रस के सभी पहलू हैं । भगवान कृष्ण के बचपन जब वह सभी गोकुल के प्रिय थे, तो उनके शरारती गतिविधियों की कई कहानियों से पूरा गोकुल भरा हुआ था। यह आप भी जानते हैं जो सभी को पसंद आता है। और यह सभी प्राचीन भारतीय कला रूपों में हास्य के सामान्य स्रोतों में से एक है।

वीभत्स रस
वीभत्स रस के साथ घृणा स्थाई भाव  है । हम यदि नाराज़ होते हैं, तो उस भावना से उत्पन्न होता घृणा है, जो हमें विद्रोही या बीमार करता है, हमें परेशान करता है वह वीभत्स है जिसे हम महसूस करते हैं। जब राजकुमार सिद्धार्थ ने एक युवा अभिभावक के रूप में, पहली बार बीमारी, बुढ़ापे और मृत्यु को देखा तो उन्हें घृणा का आभास हुआ जो बाद में दु: ख, गहरा आत्मनिरीक्षण और शांति में रूपांतरित हो गया था, और वह गौतम, बुद्ध बनें। आश्चर्य की बात नहीं है, यह भावना आमतौर पर क्षणभंगुर रूप से प्रदर्शित होती है यह आमतौर पर उच्च और अधिक सुखद भावनाओं के लिए उत्प्रेरक के रूप में कार्य करता है। 
रौद्र रस
रौद्र रस के साथ क्रोध स्थाई भाव है। क्रोध और उसके सभी रूप हैं- स्वयं का राक्षस क्रोध, दुस्साहसी व्यवहार और असहमति पर आक्रोश, अपराध के कारण क्रोध, अन्याय और अपमान के कारण क्रोध यह रौद्र के सभी प्रकार हैं। संभवतः रस  के सबसे हिंसक भाव हैं यह। रौद्र में भी दिव्य रोष और प्रकृति का रोष शामिल है जिसका इस्तेमाल अप्रत्याशित आपदाओं और प्राकृतिक आपदाओं को समझाने के लिए किया जाता है। भारतीय पौराणिक कथाओं में, विनाशकारी भगवान शिव को सभी असमाधान और विवाद का मालिक माना जाता है। शिव ने तांडव का प्रदर्शन किया एक रौद्र नृत्य जो तीनों आकाशों, पृथ्वी और पाताल में तबाही पैदा करता है।

शांत रस
शांत रस का स्थाई भाव निर्वेद है। यह शांत और अशिक्षित स्थिति का प्रतिनिधित्व करती है जो कि सभी अन्य रसों की कमी से चिह्नित है क्योंकि सभी भावनाएं शांत में अनुपस्थित हैं, इसलिए ज्ञानियों में विवाद है कि क्या यह रस है। नाट्यशास्त्र के लेखक, भरत मुनि के अनुसार, अन्य आठ रस मूल रूप से ब्रह्मा द्वारा प्रस्तावित हैं और नौवां, शांत, उनका योगदान है। बुद्ध ने शांत रस को हीं महसूस किया गया था, जब वह उच्च आध्यात्मिक स्तर पर पहुंचे, जिसने उन्हें मोक्ष या निर्वाण तक पहुंचाया और उन्हें जीवन और मृत्यु के चक्र से मुक्त किया। शांत मन, शरीर और ब्रह्मांड के बीच पूर्ण सद्भाव का प्रतिनिधित्व करती है। भारत में संत , ऋषि इस रस को प्राप्त करने के लिए पूरे जन्मों का ध्यान करते हैं। संगीत में यह अक्सर एक स्थिर और धीमी गति के माध्यम से प्रदर्शित होता है।

वीर रस
वीर रस के साथ उत्साह स्थाई भाव है। यह बहादुरी और आत्मविश्वास का प्रतिनिधित्व करता है। चुनौतीपूर्ण बाधाओं के चेहरे में साहस और निडरता वीरता है। युद्ध में धीरज, जिस रवैए के साथ शहीदों ने युद्ध किया, और जिस वीरता के साथ वे मरते हैं, वे वीरता के सभी पहलू हैं। राम, रामायण के नायक, आम तौर पर इस रस के लिए आदर्श हैं। उनके आत्मविश्वास और वीरता के दस शक्तिशाली दिग्गज राजा रावण का सामना करते हुए। अभिमन्यु जैसे वीर से एक अलग प्रकार की वीरता प्रदर्शित की जाती है, जो जानबूझ कर युद्ध में गया जानते हुए कि शत्रु अधिक संख्या में होंगे और मौत निश्चित है। और फिर भी इतने बहादुर रूप से लड़ते हैं जैसे कि अपने दुश्मनों से भी प्रशंसा अर्जित करें। भारतीय संगीत में यह रस एक जीवंत गति और अप्रत्यक्ष ध्वनियों के द्वारा प्रस्तुत किया गया है।

भयानक रस
भयानक रस के साथ भय स्थाई भाव है। सूक्ष्म और अज्ञात घबराहट के कारण, एक शक्तिशाली और क्रूर शासक द्वारा उत्पन्न असहायता की भावना, और आतंक के कारण मौत का सामना करना पड़े, यह भय के सभी पहलु हैं। किसी के कल्याण और सुरक्षा के लिए डर मनुष्य को ज्ञात सबसे पुरानी भावना माना जाता है। भया ऐसा महसूस करते हुए पैदा होता है जो अपने आप से कहीं ज्यादा शक्तिशाली और अधिक शक्तिशाली है और जो किसी के विनाश पर मर चुका है। भाया अभिभूत और असहाय होने की भावना है। भय, कायरता, आंदोलन, असुविधा, आतंक और कायरता भय के भाव के सभी पहलू हैं। भया का भी इस्तेमाल होता हैजो कि भय का कारण बनता है लोगों और परिस्थितियों में जो दूसरों को आतंक से दबाने के लिए प्रेरित करते हैं, वे इस रस के चित्रण के लिए केंद्र हैं, क्योंकि उनको डर लग रहा है। 
करुण रस
करुण रस का स्थाई भाव दुख और शोक है। अकस्मात त्रासदी और निराशा की भावनाएं, निराशा और दिल का दु: ख, एक प्रेमी के साथ विदाई के कारण दुःख, किसी प्रियजन की मृत्यु के कारण की पीड़ा सभी करुण रस हैं। इसीलिए, करुणा के कारण किसी को दुखी और पीड़ा से देखकर सहानुभूति उत्पन्न होती है ।करुणा एक व्यक्तिगत प्रकृति का हो सकता है, जब कोई खुद को उदास और परेशान करता है। अधिक अवैयक्तिक दुःख आम तौर पर मानव स्थिति के बारे में निराशा से संबंधित हैं, यह महसूस करते हुए कि सभी मानव जीवन दु:खों से भरा है। यह इस तरह की करुणा है कि बुद्ध अपने उद्धार के मार्ग पर विजय प्राप्त करने की कोशिश कर रहा थे। 

ये विभिन्न भावनात्मक अभिव्यक्तियों का उचित रूप से प्रदर्शन करें तो नृत्य या नाट्य के क्षेत्रों में एक व्यक्ति असंख्य प्रशंसकों से बहुत सम्मान प्राप्त करता है। उपरोक्त कारणों के कारण दर्शकों ने थिएटर / सिनेमा के भाग्य का फैसला किया है, इस पर निर्भर करता है कि स्टेज / स्क्रीन पर बनाई गई भूमिका को देखते हुए उनकी अपनी भावनाओं पर कैसे लगाया जाता है। यह रसों का प्रदर्शन दिलचस्प रोचक दैवीय लिंक है जो किसी भी जाति, रंग या लिंग से दर्शकों को मंच के कलाकारों को दर्शकों के साथ जुड़ने के लिए प्रेरित करता है। हालांकि, यह चयनित कुछ लोगों को ही श्रेष्ठ बना पाता  है जो इस कला से अवगत हैं या इसे प्रदर्शित करने में सिद्धहस्त हैं। यदि केवल दर्शक यह सीख सकते हैं और समाज में अभ्यास कर सकते हैं, तो उनके अंतर-व्यक्तिगत संबंधों में भारी बदलाव आएगा। जैसा कि हम आज की ज़िंदगी में जी रहे हैं, जो अनिश्चितताओं से भरा है और खोखले उम्मीदें नज़र आती है और इंसानी जीवन पूरी तरह से रोबोटों में बदल दी गई हैं, जिसमें हमारी भावनाओं को दबाने और हमारे कार्यक्रम से भटकने की ज्यादा उम्मीद है। 
धन्यवाद।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें