गुरुवार, 6 जुलाई 2017

कैसे करें एक बेहतरीन मंच प्रदर्शन

एक बेहतरीन नृत्य मंच प्रदर्शन ईमानदारी से पूर्वनियोजित प्रयासों का परिणाम है। किसी भी नृत्य की शुरुआत में कुछ संगठन की आवश्यकता होती है।जो  नर्तकियों को मंच पर बेहतर प्रदर्शन करने में मदद करते हैं।
प्रदर्शन का अवसर जाने
यह जानना बहुत जरूरी है कि आप किस अवसर पर प्रदर्शन कर रहे हैं, यह एक नृत्य महोत्सव है, वैश्विक नर्तकियों की बैठक है, कॉलेज उत्सव है, प्रतियोगिता है या धार्मिक उत्सव आदि। अगर विषय निर्धारित
हो गया तो नृत्य को कोरियोग्राफ करने में मदद मिलती है। कांसेप्ट समझ में आने के बाद उससे रिलेटेड प्रोग्राम ही करना चाहिए जिसे दर्शक एन्जॉय करें।
दर्शक के प्रकार को समझे
एक बार इस अवसर को दर्शकों के नजरिये से भी जाने कि उन्हें कैसा नृत्य इस मौके पर पसंद आएगा। यह कदम महत्वपूर्ण है क्योंकि यह नर्तक को यह तय करने में मदद करता है कि शास्त्रीय प्रदर्शन करें या अर्ध शास्त्रीय करें या लोक अवधारणा पर जाएं। यद्यपि नर्तक मंच पर उत्कृष्ट हो सकता है, लेकिन अगर रसिका या दर्शकों ने शो का आनंद नहीं उठाया, तो आपका प्रदर्शन अधूरा रहता है। तो एक नर्तकी के रूप में यह बहुत महत्वपूर्ण है। इसे ऐसे समझे कि दर्शकों की जरूरत है और आपको उनकी पसंद का वितरित करना है।
उचित गाने का चुनाव करें
एक अच्छा गीत दर्शकों पर बहुत प्रभाव डालता है। एक गीत का चयन इस अवसर के अनुरूप और दर्शकों किस तरह होंगे उनपे निर्भर करता है। उदाहरण, कॉलेज और स्कूल समारोहों के लिए वह गाना चुनें जो बहुत लोकप्रिय है और सामान्य व्यक्ति द्वारा पसंद किया जा रहा हो। प्रतियोगिताओं के मामले में प्रत्येक दौर के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए, सही विकल्प बनाएं। अगर आपके पास एक लोककथा है जिसमें कोई कहानी हो तो एक प्रामाणिक लोक गीत का चयन करें। एक गीत को अभिनय और नृत्य दोनों पक्षों में प्रदर्शित करने वाली कोरियोग्राफी करनी चाहिए। गाना 15 मिनट से अधिक बड़ा या 5 मिनट से कम समय का नहीं होना चाहिए। एक पश्चिमी नृत्य के लिए प्रदर्शन करते समय जैज, साल्सा, टैप डांस या हिप हॉप की विभिन्न शैलियों का मिश्रण मत बनें।
अच्छी कोरियोग्राफी करें/करवाएं
कोरियोग्राफ़ी, संगीत या गाना को एक दृश्य रूप देने के बारे में है। संगीत के साथ सही इशारों और आंदोलनों को सम्मिलित करना एक कोरियोग्राफर का मुख्य काम है। उसे गाने के ताल या लय में बारीकी से ढालने की कला को समझने की जरूरत है।गाने में आये शब्दो का सही अर्थ पता होना चाहिए। जब अर्थ समझा में आ जाता है तब अभिव्यक्तियों को बाहर लाने में आसानी हो जाती है। इस प्रकार एक अच्छा कोरियोग्राफी नर्तक को आसानी से गीत के माध्यम से समझने में मदद करता है।अगर प्रतियोगिता में परफॉर्म कर रहें हो तो नृत्यांगना को अधिक अंक प्राप्त करने के लिए नृत्य निर्देशक के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि इसमें किसी भी नए स्टेप या जटिल कदम शामिल न करें। इससे नर्तक का आत्मविश्वास कम होगा।
भरपूर अभ्यास करें
सही अभ्यास एक कलाकार को परिपूर्ण बनाता है जितना अधिक आप अभ्यास करते हैं, उतना ही आपके लिए बेहतर है।अच्छा अभ्यास करने से आप स्टेप में बिना भ्रम की स्थिति में रहे अच्छा प्रदर्शन कर सकता हैं।अभ्यास सहनशक्ति बनाने में मदद करता है। बिना थके हुए प्रदर्शन के लिए ज्यादा अभ्यास आवश्यक है तब देर तक मंच का प्रदर्शन करना संभव होगा।
नृत्य करते समय अभिव्यक्ति देना सीखें यहां तक ​​कि सिर्फ संगीत और कुछ कम वाद्य की धुनों पर भी सूक्ष्म अभिनय/नृत्य के साथ दर्शकों को मन्त्र मुग्ध किया जा सकता है।अभ्यास में आईने के सामने खड़े होकर अपने भाव का विश्लेषण जरूर करें ऐसा करने से आपको अपना बॉडी पोस्चर सुधारने में आईना मदद करता है। समूह नृत्यों के मामले में सिंक्रनाइज़ेशन केवल अभ्यास के साथ हासिल किया जाता है। समूह प्रदर्शन एक विशेष नर्तक को पेश करने के बारे में नहीं है यह नर्तकियों के बीच एक समूह के समन्वय और समझ के बारे में है यह सब सही समय के बारे में है कभी-कभी नर्तक, गीत और पोशाक बहुत बढ़िया होते हैं, लेकिन खराब सिंक्रनाइज़ेशन परफॉर्मेंस के सारे आकर्षण को खत्म कर देता है। मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान कहती हैं,
"शुरुआत की तरह अभ्यास करें, और एक विशेषज्ञ की तरह प्रदर्शन करें"
बिना कोई समझौता या अति आत्मविश्वास के बिना ईमानदारी से अभ्यास करें व प्रदर्शन करते समय
अपने प्रदर्शन को हाई लेवल के परफॉर्मेंस की तरह प्रस्तुत करें।
नृत्य के लिये पोशाक का चुनाव
कॉस्टयूम प्रदर्शन और नर्तकी के व्यक्तित्व के लिए चमत्कृत कर सकता है तो बिगाड़ भी सकता है। सही कपड़े, रंग, मेक-अप, गहने चुनना एक महत्वपूर्ण निर्णय है। हमेशा अच्छे कॉम्बिनेशन का उपयोग करें प्रभावी होने के लिए। जैसे कि पीले और लाल रंग की तरह का कॉम्बिनेशन। काले, भूरा, और सुनहरे रंग का कॉम्बिनेशन एक साथ न करें जब तक कि चरित्र की आवश्यकता न हो।
नृत्यांगना का मेकअप
मेकअप एक जरूरी चिज है जो चेहरे की अभिव्यक्ति को दर्शकों तक पहुंचने में मदद करता है।अगर बहुत बड़ी संख्या में दर्शक हो और मंच काफी बड़ा हो तब श्रृंगार भव्य होना चाहिए ताकि एक विशाल ऑडिटोरियम की अंतिम पंक्ति में एक व्यक्ति आपके भाव देख सकें। अपने बाल शैम्पू करें और उन्हें सूखा ही बांधे। ऑइली बाल मेकअप को प्रभावित करते हैं और बालों की शैली को प्रभावित करते हैं।
हमेशा कुछ प्रामाणिक वेशभूषा पहनें। थीम के साथ क्रिएटिव वेशभूषा भी काम करेगी। एक पूरी तरह से फिट पोशाक शरीर के पोस्चर को स्पष्ट करेगी। आंदोलनों स्पष्ट रूप से नजर आएंगे।याद रखें खराब पोशाक वाले एक अच्छे नर्तक की प्रशंसा कभी नहीं की जाएगी।मेकअप के नाम पर खुद को म्यूजियम न बनाएं। कम से कम सामान का उपयोग करें। खुद को बहुत गहने या अतिरिक्त बालों के साथ बोझिल मत बना लें, जो आपको परेशानी में डाल दें। पोशाक पर सेफ्टी पिनों को सावधानी से उपयोग करें, अन्यथा यह नृत्य करने के दौरान खुल सकता है और आपको चोट पहुंचा सकता है।
मेरी सलाह है कि छात्राओं को लहंगे के नीचे एक काले रंग की लेग्गिंग्स अवश्य पहनें।प्रदर्शन से पहले पोशाक का अभ्यास करना हमेशा उचित होता है।
नृत्य और मंच की व्यवस्था देखना
यदि नृत्य एक रिकॉर्ड किए गए संगीत के साथ किया जाता है तो देखें कि आपने अभ्यास के लिए गीत की दो प्रतियां रखी है या नही इससे आप हमेशा फायदे में रहेंगे।
यदि गाना दूसरे नंबर पर है मेमोरी में तो आखिरी मिनट की भ्रम से बचने के लिए इसे अपने गीत में सेट करें सही गीत संख्या के साथ चिह्नित करें ताकि तकनीशियन को किसी स्पष्टीकरण की आवश्यकता न हो। यदि आपको मौका मिलता है, तो अपने प्रदर्शन से पहले मंच पर जाएं कि यह देखने के लिए कि क्या मंच का फर्श स्थिर और चिकना है, अन्यथा आपको सावधान रहना होगा। अपने शो से कम से कम आधे घंटे पहले तक पोशाक और पूर्ण मेकअप के साथ तैयार हो जाइये। फिर दिमाग स्थिर करें और अपने आप को आराम करने की कोशिश करें। आप अपनी आंखों के साथ 5 मिनट का श्वास व्यायाम कर सकते हैं। बैकस्टेज के ग्रीन रूम में विचलित न होने की कोशिश करें आपके द्वारा पहले से हो रही किसी और कलाकार की किसी भी प्रदर्शन को देखने के लिए परेशान न करें ऐसा करने से आप परफॉर्मेंस में भ्रमित हो जाएंगे खुद को समझने और केंद्रित रखने के लिए यह जरूरी है।
आपके प्रदर्शन से पहले
शुरू होने से पहले नमस्कार करो। यह उन सभी लोगों के आशीर्वाद का आह्वान करना है जिन्होंने आपकी पूरी प्रक्रिया में सहायता की है। यदि आपके पास मंच का डर है तो दर्शकों को न देखें। बस अपने नृत्य पर ध्यान केंद्रित करें अपने हाथों में देखो जैसा कि आप करते हैं। मंच पर खुद को भूल जाओ स्वयं जागरूक होने के कारण ध्यान कम हो जाता है कोई फर्क नहीं पड़ता अगर आपकी बाली गिरती है, या अतिरिक्त बाल ढीले हो रहे हैं। बस नृत्य करना मेरा काम ​​है और वही करें।
धन्यवाद।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें