रविवार, 8 अक्तूबर 2017

समूह में नृत्यभ्यास में रखे इन बातों का ध्यान



नृत्यनिर्देशक या कोरियोग्राफर ग्रुप में अभ्यास के एक सिक्वेंस को पूरा करने में विचलित हो सकते हैं। क्योंकि यह प्रक्रिया काफी उबाऊ होती है। रिहर्सल करने में काफी थकान हो सकती है।


अक्सर हमारे पास बहुत सारी लग्जरी नहीं होती संसाधनों की कमी होती है जिससे हम संघर्ष करते नजर आते हैं, पर इससे परेशान होने की जरूरत नहीं है। हमें लग्जरी पर ध्यान ना देते हुए अपने कीमती समय का सबसे अच्छा उपयोग करना चाहिए । अति प्रतिबद्धता, ओवर स्ट्रेच, और अति अभ्यास होने के बावजूद अगर हम अनुत्पादक भी महसूस करते हैं यानि कुछ फर्क पड़ता नजर नही आता है तो निराशा का स्तर काफी बढ़ जाता है। अभ्यास के दौरान अजीब सा वातावरण, क्लास में आराम, व्यर्थ की बातचीत और कोरियोग्राफी की समीक्षा जैसी परिस्थितियां किसी भी नृत्य कक्षा के लिए उचित नहीं है। आपको कुछ महत्वपूर्ण बातें बता रही हूं जो कक्षा का वातावरण बेहतर करेगा और नृत्यभ्यास से दक्षता को बढ़ावा देगा, नियंत्रण की भावना प्रदान  करेगा और सबसे बड़ी बात संगठित और विचारशील ढंग से नृत्य पर ध्यान केंद्रित करने के लिए रचनात्मक रूप से स्वतंत्र और स्पष्ट होगा।

1. नृत्य का लक्ष्य निर्धारित करें
एक नृत्य अभ्यास को कई भागों में बांट कर हर सेट का समय निर्धारित करें। व उसे इसी समयावधि में पूरा करने की कोशिश करें। हर अभ्यास की योजना पहले से तैयार करें फिर अभ्यास करें। नृत्य की एक कोरियोग्राफी में कुछ चीजें आसान तो कुछ मुश्किल होंगी। इसे पहचान कर अभ्यास करें।
2.योजना सूचित करें
जब आप एक बार यह तय कर लें कि करना क्या है तब उसे क्रिया रूप देने का समय आ गया है। अपने ग्रुप/स्टूडेंट्स/नर्तकियों को सूचित करें। इससे उन्हें पता होगा कि exactly हमें करना क्या है और समय बर्बाद करने के बजाए वो अपना काम करेंगे । और यह एक उद्देश्य को पूरा करने के लिए मिलकर काम करने की भावना विकसित करेगा।
3.समय का महत्व समझे
समय पर अभ्यास शुरू करें भले ही कोई नर्तकी/नर्तक अनुपस्थित हो। क्योंकि जो उपस्थित है यह  उनकी सराहना करने का कार्य होगा अगर आप उनके समय की वैल्यू को सम्मान देंगे। जो समय पर काम करते हैं उनका सम्मान करें तभी दूसरे इससे प्रोत्साहित होंगे औऱ खुद में सुधार करेंगे। यही बात एकांत में अभ्यास पर भी लागू होती है।
4. पुनरावृति अभ्यास
हमारे सभी प्रदर्शनों में कुछ गर्मजोशी वाले अभ्यास होते हैं, इसे अच्छी तरह से किया जाना चाहिए। आप पूरे मन से स्टेप सीखते हैं तो तकनीक पर ध्यान देने का मौका मिलता है। और हर बार रिपीट स्टेप के अपने अभ्यास में बेहतर बन सकते हैं। लेकिन फिर भी अपने रूटीन को बदलने की कोशिश अवश्य करें।ऐसा करने से आपका मन ज्यादा लगेगा नई चीजों को करने में नहीं तो आप बोरियत महसूस करेंगे, एक ही चीज को करने से।और यह परफॉर्मेन्स पर बुरा असर डाल सकता है। पुनरावृति जरूरी होती है लेकिन ध्यान यह रखना होगा कि यह बोरियत ना पैदा करें।
5. मल्टी टास्किंग का प्रयोग
तकनीकी अभ्यास के दौरान एक ही अभ्यास में बारीकी से आंदोलन को जोड़े, फुटवर्क करें, कई चीजों को मिश्रित करें। साथ ही रीढ़ की हड्डी को बढ़ाने वाले व्यायाम करें जैसे ब्रिज, बैकबेंड। हैमस्ट्रिंग को फैलाएं और ऊपरी शरीर को भी मजबूत व लचीला करने के काम पर विचार करें। जरुरी नहीं की हर नर्तक को एक ही तरह के व्यायाम की आवश्यकता होगी। जिसकी जो आवश्यकता है, उस हिसाब से व्यायाम के तरीकों को बांटे। हो सकता है किसी का बैक लचीला हो पर हैमस्ट्रिंग नहीं इसलिए अलग-अलग काम करें।
6. प्राथमिकताएं तय करें
एक पूरी कोरियोग्राफी में शुरू से अंत तक एक साथ अभ्यास करना संभव नहीं है। कभी-कभी एक कोरियोग्राफी में कोई चीज कुछ ज्यादा आसान होती है, तो कोई ज्यादा मुश्किल। जो चीज पहले क्लियर नहीं है पहले क्लियर कर ले और जो चीज ज्यादा आसान है उसे बाद में करें। ध्यान रखें कि हर चीज एक सा समय नहीं लेगी एक कोरियोग्राफी में। वही कई मुद्राये नृत्य में कुछ डांसर के लिए आसान होती हैं तो वहीं दूसरे डांसर के लिए मुश्किल हो सकती है। इसलिए अपनी प्राथमिकतायें तय करें, इससे समय की काफी बचत होगी।
7 .समीक्षा करें सुधारे व गलतियां मान लें
अगर आपने पूरी कोरियोग्राफी समझ ली है तो ग्रुप में अभ्यास करने से पहले एकांत में अभ्यास करना चाहिए, ऐसा करने से आप बेहतर कर पाएंगे और समय की बचत होगी। कोरियोग्राफी में कई महत्वपूर्ण चीजें होती हैं। छोटी बारीकियां, स्टेप और भाव होते है जिन्हें याद रखना और परफॉर्म करना कठिन होता है, अगर आपने उचित अभ्यास ना किया हो। इसलिए अभ्यास भरपूर करें। कई बार ऐसा होता है कि हम कितना भी तैयारी कर ले, चीजें रिहल्सल के दौरान गड़बड़ होती है। पर इससे हताश ना हो। माफी मांगे, अपनी गलती महसूस करें,व उसे बेहतर करने की कोशिश करें।


इस आर्टिकल में कुछ भी आपको लगे कि और बेहतर मुद्दे जोड़े जा सकते हैं तो कमेंट से मुझे अवगत अवश्य करें।
धन्यवाद।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें