रविवार, 29 अक्तूबर 2017

नृत्य से मस्तिष्क में सुधार

नृत्य विभिन्न स्तरों पर मस्तिष्क में सुधार करता है। विभिन्न प्रकार के अभ्यास नर्तकियों को पेशी मेमोरी के साथ मस्तिष्क और संज्ञानात्मक विचार प्रक्रियाओं को संयोजित करता है। आगर बचपन से 'चक्कर' की तरह एक नृत्य चाल का अभ्यास आपने खूब किया हो तो यह आपके मस्तिष्क को इसका अभ्यस्त बना देता है और नर्तक को अतिसंवेदनशीलता बनाने की अनुमति देता है और जल्दी से घूमने पर चक्कर नहीं आता है या महसूस होता है।
व्यावसायिक नर्तकियों को चक्कर नहीं आता है क्यूं?
क्या आप कभी-कभी चक्कर महसूस करते हैं जब आप खड़े होते हैं? गिरने का डर आपको कुछ अधिक तलाशने से रोकता है? यदि आप चक्कर करना चाहते हैं, तो एक नए अध्ययन में पाया गया है कि नृत्य आपके संतुलन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है और आपको कम चक्कर आ सकता है। पुराने चक्कर आने वाले रोगियों के लिए उपचार में सुधार करने में इससे मदद मिल सकती हैं। चार लोगों में से एक व्यक्ति के पास उनके जीवन में कुछ समय इस स्थिति का अनुभव होता है।आम तौर पर, चक्कर आना की भावना भीतर के कान में वास्टिबुलर अंगों से उत्पन्न होती है। ये द्रव-भरे कक्षों में छोटे बाल के माध्यम से सिर के रोटेशन का अर्थ होता है जो तरल पदार्थ बढ़ते हुए समझते हैं। तेजी से घूमने के बाद, तरल पदार्थ बढ़ना जारी रहता है, जिससे चक्कर लेना बंद करने के बाद भी आप महसूस कर सकते हैं कि आप अभी भी चक्कर कर रहे हैं।
विज़ुअलाइज़िंग मूवमेंट्स स्नायु मेमोरी में सुधार कर सकती हैं
पाया गया है कि नर्तकियों को धीरे धीरे चलने और 'अंकन' के माध्यम से क्यू के साथ आंदोलन को एन्कोड करने से जटिल चालन करने की क्षमता में सुधार हो सकता है। यानि कोरियोग्राफी का बारिकी से अध्ययन और अभ्यास से आप बहुत तेज गति नृत्य या जटिल नृत्य कर सकते हैं। नृत्य का भरपूर अभ्यास नृत्य के संज्ञानात्मक और शारीरिक पहलुओं के बीच के संघर्ष को कम कर सकता है - नर्तकियों को अधिक याद और दोहराने की इजाजत देता है। यह  'प्रवाह का उच्चतम स्तर' कहा जा सकता है। विशेषज्ञ नर्तकियों को मंच पर सहजता से दिखना पड़ता है, लेकिन ये सहजता सीखना शारीरिक और मानसिक दोनों की मांग है। नए शोध से पता चलता है कि नृत्य "गति के माध्यम से" चलकर एक नियमित अभ्यास का अभ्यास करता है-आंदोलन को सही करने के लिए आवश्यक मानसिक तनाव को कम करके नृत्य प्रदर्शन की गुणवत्ता में सुधार लाना होता है।एक नृत्य टुकड़ा सीखना और पढ़ना वांछित प्रदर्शन के कई पहलुओं पर एकाग्रता की आवश्यकता है।" चिह्नित करना अनिवार्य रूप से नृत्य के एक नियमित माध्यम से शामिल होता है, लेकिन सही आंदोलन बनाने की बजाय, नियमित रूप से ध्यान केंद्रित किया जाता है।
सिंक्रोनाइजेशन
अकन करते समय, नर्तक अक्सर मंजिल को नहीं छोड़ता है, और आंदोलनों के लिए हाथ इशारों को भी स्थानांतरित कर सकता है,नृत्य अभ्यास में नर्तकियों को कोरियोग्राफी को सिलसिलेवार रूप में चरणों को याद रखना और समेकित करने की आवश्यकता होती है।
"शरीर के जटिल नियंत्रण की मांगों को कम करके, अंकन सीखने के दौरान उपयोग किए जाने वाले मार्किंग को रणनीतिक तौर पर शिक्षकों और कोरियोग्राफर द्वारा इस्तेमाल किया जा सकता है ताकि उन समय के टुकड़ों के मेमोरी और एक से कई पहलुओं के एकीकरण को ठीक किया जा सके, जब नर्तक सबसे ज्यादा मांग वाली सामग्री को हासिल करने के लिए काम कर रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें