गुरुवार, 9 नवंबर 2017

क्या नर्तकी के रूप में आपका शरीर आपको पसंद नही, पढ़े जरूर

नृत्य या किसी भी शो की दुनिया मे कई बार कोई भी इंसान अपनी जिंदगी में जो कुछ पाने के लिए स्ट्रगल करता है वह अपनी प्रतिभा के कारण न सिर्फ ऑडिशन में कट जाता है, बल्कि इसलिये क्योंकि निर्देशक ने फैसला किया कि लोग या वह  "उसे देखना नहीं चाहेंगे मंच पर. " सच मे यह कितनी भयावह लाइन हो सकती है उस व्यक्ति के लिए जो पूरे मन से स्ट्रगल कर रहा हो कुछ पाने के लिए और उसे यह सुनना पड़े!! क्रूर, शारीरिक कलाओं की वास्तविकता के बारे में असहज महसूस करेगा कोई भी यह जानकर. नर्तकियों के रूप में, किसी का कैनवस नर्तकियों की देह और हड्डियां हैं और हम हमेशा उनकी उपस्थिति के साथ-साथ उनके कौशल (चाहे हम इसे पसंद करते हैं या नहीं) पर भी न्याय करेंगे क्योंकि ये उन दो गुणों का मिश्रण है जो हमें मंच पर अच्छा दिखाते है। यह बातें मुझे निम्नलिखित प्रश्न पूछने के लिए प्रेरित करती हैं:

कौन एक मंच पर प्रदर्शन कर सकता है?

क्यों नृत्य कला में एक सौंदर्यवादी आदर्श है? 

वे नर्तक जो अपने शरीर के साथ काम करते हैं। यदि कोई बड़ा, छोटा, भारी, छोटा, कम अनुभवी व्यक्ति से कुछ नया करना सीख गया है, तो आप कैसा महसूस कर सकते हैं कि आप अपने शरीर की अभिव्यक्ति की सीमाओं पर पहुंच गए हैं? हम कुछ खास अपनी मदद नहीं कर सकते जो हमारे दैनिक आधार पर लागू होते हैं। लेकिन हम अपने आप को अगली बार क्लास, रिहर्सल या ऑडिशन में याद दिलाते हैं कि शरीर एक प्रकार से कैसे दूसरे की तुलना में स्वाभाविक रूप से बेहतर नहीं है। और हम निराश होते हैं कि हम 'उसके' जैसे क्यो नही है!! यह निराशा पैदा करता है इसके बजाय आप खुद पर काम करें मुद्राओं को सही करें । यह जरूर है कि कई बार एक ही तरह का आंदोलन या मुद्रा एक दुबली नर्तकी पर दूसरे अच्छी बॉडी वाली नर्तकी से बेहतर नहीं दिख रहा होता है। तो इसके लिए अलग कोरियोग्राफी करवाएं। ऐसा संभव है... मैं खुद एक ऐसी ही नर्तकी हूँ जो काफी दुबला शरीर और लंबी hight रखती हूँ जिस वजह से कई बार कोई पोस्चर उतना प्रभावी नही हो पाता जितना मेरे कई स्टूडेंट्स करते हैं... इसके लिए मैंने अपने शरीर पर मेहनत की जो आज भी जारी है... और अब मेरा पोस्चर पहले की तुलना में काफी अच्छा है इसके सबूत के लिए आप मेरे यूट्यूब चैनल Crazy Classical With Sweta को फॉलो कर सकते हैं।

हर बार जब आप सोचते हैं कि कोई व्यक्ति अपना वजन कम कर देता है तो वह बेहतर ढंग से नृत्य करेगा, अपने आप से पूछें कि वास्तव में आप क्या सोचते हैं, न कि एक ही शरीर के प्रकार को बार-बार मंच पर "नर्तकी का शरीर" के रूप में चित्रित किया गया है। हम खो गए हैं यदि हम एक दूसरे के कठिन शारीरिक काम में प्रयास, भेद्यता और महत्व नहीं देख सकते हैं। हमें एक दूसरे समर्थन और वकालत की पेशकश करनी होगी, जो हमारे वरिष्ठों को नहीं करना है या नहीं करना चाहते हैं।

और दर्शकों के लिए, मंच पर प्रतिनिधित्व का अपना प्रभाव होता है, जिन्हें हमारे कला के लिए बहुत बड़ा माना जाएगा, और फिर भी हर शो में दर्शकों के एक मुट्ठी भर के सदस्यों को इतनी खुशी होगी कि "किसी बदलाव के लिए मंच पर कोई सामान्य सी नर्तकी इतनी चमक के साथ नृत्य कर रही है। " और अंत में, सामान्य या सामान्य प्रदर्शनकारी शरीर के रूप में ऐसी कोई चीज नहीं होनी चाहिए जो उचित न हो। हम सभी शरीर हैं जो आगे बढ़ते हैं खुद को तराशते हैं, और यह महत्वपूर्ण है।
धन्यवाद।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आये तो इसे जरूर शेयर करें... हो सकता है कोई उलझन में हो और आपका शेयर उसकी मदद कर दे... इससे आपको भी खुशी होगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें