मंगलवार, 18 जुलाई 2017

गुरु ब्रह्म गुरु विष्णु....

गुरू-शिष्य संबंध विशेष रूप से हमारे धार्मिक और शैक्षणिक परंपराओं, संगीत और साथ ही नृत्य शिक्षा का पवित्र आधार रहा है। हमारे धार्मिक और ऐतिहासिक कहानियों में कई गुरु भक्ति के विषय हैं। हमारे समृद्ध इतिहास में भी कई उदाहरण हैं जो अपने गुरु के ज्ञान रूपी आशीर्वाद को ले  रहे हैं और गुरू के क्रोध या नाराजगी के कारण कुछ  शिष्यों के लिए गंभीर परिणाम भी सामने आए हैं। हमारे संगीत की शिक्षा और नृत्य की शिक्षा में भी, गुरू से शिष्य तक संगीत और नृत्य की अवधारणाओं के मौखिक हस्तांतरण की परंपरा सर्वोच्च बनाती है। कई वर्षों से संगीतकारों ने "गुरु" की प्रशंसा में कई कृतियों को तैयार किया है। क्षणभंगुर संबंधों की आज की दुनिया में, क्षणिक सुख की प्राप्ति की ओर लोगों की भागमभाग ने शिक्षकों का मूल्य और उसके सम्मान को, काफी प्रभावित किया है।नीचे गुरु की महिमा बखान करता यह श्लोक... इसे तो सबने सुना ही होगा।
गुरु ब्रह्म गुरु विष्णु गुरु देवो महेश्वराः
गुरूर साक्षात परमब्रह्मा तस्मै श्री गुरूवे नमः ||
             
            अर्थात
गुरु ब्रह्मा के अलावा कोई नहीं, निर्माता है।
गुरु, विष्णु, संरक्षक के अलावा अन्य कोई नहीं है।
गुरु महान भगवान शिव, विनाशक के अलावा अन्य कोई नहीं है।गुरु वास्तव में सर्वोच्च ब्राह्मण है दिव्य गुरु को मैं नमन करता हूं।
गुरु ईश्वर हैं,ऐसा शास्त्रों का कहना है। 'गुरु' एक प्राध्यापक का एक सम्मानजनक पद है, जैसा कि ग्रंथों में परिभाषित और समझाया गया है और महाकाव्यों सहित प्राचीन साहित्यिक संस्कृत शब्द में 'गुरु' का उल्लेख मिलता है। अंग्रेजी का संक्षिप्त ऑक्सफ़ोर्ड डिक्शनरी इसे "हिंदू आध्यात्मिक शिक्षक या धार्मिक पंथ के प्रमुख के रूप में परिभाषित करता है,या प्रभावशाली शिक्षक, प्रतिष्ठित गुरु भी।
                        क्या गुरु देवताओं की तुलना में अधिक वास्तविक नहीं हैं? मूल रूप से गुरु एक आध्यात्मिक शिक्षक है जो "ईश्वर-प्राप्ति" के पथ पर शिष्य का नेतृत्व करता है। संक्षेप में, गुरु को आदरणीय व्यक्ति माना जाता है, जो संत के गुणों के साथ अपने शिष्य जिसे वो दीक्षा मंत्र देता है, और जो अनुष्ठानों और धार्मिक समारोहों में निर्देश देता है, के मन को उजागर करता है।देवल स्मृती के अनुसार ग्यारह प्रकार के गुरु होते हैं और इसके अनुसार उनके कार्यों के अनुसार, उन्हें ऋषि, अचार्यम, उपाध्याय, कुलपति या चिंतामणि के रूप में वर्गीकृत किया जाता है।
गुरु की भूमिका
उपनिषद ने गुरु की भूमिका को गहराई से रेखांकित किया है। मुंडक उपनिषद ने अपने हाथों में समिधा घास वाले सर्वोच्च देवत्व का एहसास करने के लिए कहा है कि खुद को गुरु के समक्ष आत्मसमर्पण करना चाहिए जो वेदों के रहस्यों को जानता है। कट्टोपनिषद भी गुरु के रूप में बोलते हैं जो कि अकेले शिष्य को आध्यात्मिक पथ पर मार्गदर्शन दे सकते हैं। समय के साथ ही गुरु के पाठ्यक्रम ने धीरे-धीरे मानवीय प्रयास और बुद्धि से संबंधित अधिक धर्मनिरपेक्ष और अस्थायी विषयों को शामिल कर लिया है। सामान्य आध्यात्मिक कार्यों के अलावा, निर्देश के उसके क्षेत्र में अब कई विषयों जैसे-धनुरविदित्य (तीरंदाजी), अर्थशास्त्र (अर्थशास्त्र) और यहां तक ​​कि नाट्यशास्त्र (नाटक) शामिल हैं। गुरु के बारे में सबसे लोकप्रिय किंवदंती यह है कि अद्भुत युवा आदिवासी लड़के एकलव्य को गुरु द्रोणाचार्य ने खारिज कर दिया,तब एकलव्य ने उनकी मूर्ति को उठाया और महान समर्पण के साथ तीरंदाजी की कला का अभ्यास किया जिसके बाद गुरु द्रोणाचार्य द्वारा गुरुदक्षिणा में अंगूठा मांगे जाने पर एकलव्य ने निःसंकोच अपना अंगूठा गुरु के चरणों में समर्पित किया। चंदोग्य उपनिषद में, हम एक महत्वाकांक्षी शिष्य सत्यकमा से मिलते हैं, जो आचार्य हरिद्रमृत गौतम के गुरुकुला में प्रवेश पाने के लिए अपनी जाति के बारे में झूठ बोलने से इनकार करते है।
 योगदान
पीढ़ी से पीढ़ी तक गुरु की संस्था ने भारतीय संस्कृति के विभिन्न बुनियादी सिद्धांतों को विकसित किया है और संचारित आध्यात्मिक और मौलिक ज्ञान का परिचय दिया है। गुरुओं ने प्राचीन शैक्षणिक प्रणाली और प्राचीन समाज के अक्ष का गठन किया, और उनकी रचनात्मक सोच से सीखने और संस्कृति के विभिन्न क्षेत्रों को समृद्ध किया। इस प्रकार, गुरुओं के स्थायी महत्व और मानव जाति के उत्थान के उनके योगदान में निहित है।
 यह लेख भरतनाट्यम की गुरु श्री मीनाक्षी अजय के आर्टिकल The relevence of guru से प्रेरित है।
धन्यवाद।

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